सफलता असफलता से जुड़ी कुछ बातें

सफलता में 99 प्रतिशत असफलता शामिल होती है।

-सोइचिरा होंडा

 

कोई व्यक्ति इसलिए सफल होता है, क्योंकि वो असफल होने पर कभी हार नहीं मानता। बहुत सारे लोग कोशिश करते हैं और यदि वो फेल होते हैं तो वे अपनी फेलियर से इतने मायूस हो जाते हैं कि खुद को असफल ही समझने लगते हैं। हर व्यक्ति को यह बात समझनी ही होगी कि असफलता मिलने का मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि हम एक असफल व्यक्ति हैं। यदि आप खुद को एक असफल व्यक्ति समझेंगे तो आगे आप कभी भी कोशिश ही नहीं करेंगे। खुद को असफल व्यक्ति मानने का मतलब है आप पूरी तरह से हार मान चुके हैं और आपने अपने सफलता का दरवाजा हमेशा के लिए बंद कर दिया है। मैं तो कभी भी असफल होने पर खुद को एक फेलियर व्यक्ति नहीं समझूंगा। कई बार एक व्यक्ति को मुर्ख व्यक्ति की संज्ञा दी जाती है मतलब उसे हर बात पर ‘तू बेवकूफ है, तू मुर्ख है’ ऐसा कहा जाता है और लोग ऐसी बातों को सच में एक्सेप्ट कर लेते हैं और चीड़चीड़ाने लगते है। याद रखिए, कोई व्यक्ति आपको भले ही मुर्ख बना सकता है लेकिन आप मुर्ख नहीं हैं। ऐसी बातें भले ही आपको कमजोर करे, आपके दिल को चोट पहुंचाएं लेकिन यदि आप इन बातों को जितनी जल्दी इग्नोर करेंगे, या एक कान से सुनकर दुसरे से निकाल देंगे, यह उतना आपके लिए अच्छा होगा।

Image Credit : pixabay.com

हमारी असफलताएं ही हमारी सबसे अच्छी शिक्षक होती हैं क्योंकि ये हमें हमारी जिंदगी की पाठ पढ़ा रही होती हैं। हमें अपनी फेलियर से हमेशा सीखते रहना चाहिए। हमारी असफलताएं, हमारे सीखने का सबसे बड़ा स्रोत होती हैं। मैं खुद भी कई बार टूट सा जाता हूँ, मुझे ऐसा लगने लगता है कि सब ख़त्म हो गया…मेरी लाइफ ही उलझनों से भरी है… और कई बार तो इस प्रकार के थॉट्स मेरे माइंड में आते ही रहते हैं लेकिन मैं उन लोगों के बारे में सोचता हूँ जिनकी लाइफ में संघर्ष के सिवाय कुछ नहीं है, जिन्हें एक वक्त का खाना भी नसीब नहीं होता, जिनके ऊपर छत भी नहीं है, उन्हें न तो सफलता के बारे में और न ही असफलता के बारे में कुछ पता है। वे दोनों में किसी तरह का अंतर नहीं जानते। वे अपनी लाइफ से कुछ नहीं चाहते, वे जैसे हैं उसी में खुश रहना उन्हें पसंद है… और ऐसे लोगों के बारे में सोचकर मैं खुद की उलझनों को कोशों दूर कर लेता हूँ।

बहुत सारे लोग मन में ये गलत धारणाएं पाले हुए हैं कि सफलता मिलने से उन्हें ख़ुशी मिलेगी, या सफल होकर ही कोई व्यक्ति खुश रह सकता है। क्या आप इस बात से Agree करते हैं? ख़ुशी का सम्बन्ध आपकी सफलता या असफलता से नहीं होता… यह हमारे अन्दर से आती है.. इसे महसूस किया जाता है… जरूरी नहीं कि कोई व्यक्ति मुस्करा रहा है, हँस रहा है तो वह अन्दर से भी खुश ही होगा! आप हर दम खुश रहने की कोशिश कीजिए, खुश रहेंगे तो असफल होने पर भी आप तुरंत खड़े हो सकते हैं।

सफलता और ख़ुशी में सबसे अधिक ख़ुशी ही महत्वपूर्ण है। खुशियाँ ही सफलता को आकर्षित करते हैं। जब व्यक्ति किसी काम को पूरी ख़ुशी के साथ करता है, या हमारे द्वारा कोई भी काम खुश होकर किया जाता है तब हमारे सफल होने के चांसेस बहुत बढ़ जाते हैं। इसलिए कोई भी काम करें पूरी ख़ुशी के साथ करें। आपकी ख़ुशी ही, आपके सुखी जीवन का सार है।

छोटी-छोटी सफलताएँ, बड़ी सफलताएँ हासिल करने के लिए हमारे अन्दर आत्मविश्वास पैदा करती हैं मतलब जब हम छोटे लक्ष्यों को हासिल करते हुए आगे बढ़ते हैं तब बड़े लक्ष्यों के लिए हमारे अन्दर इतना आत्मविश्वास आ चूका होता है कि हम आगे बढ़ते ही चले जाते हैं। आपने किसी खेल में इस बात को गौर किया होगा कि जब एक अच्छा खिलाड़ी अपने खेल में बढ़िया प्रदर्शन नहीं कर पाता जिससे उसका हौसला कम होने लगता है तब उसका कोच कभी भी उसे एक अच्छे खिलाड़ी के साथ उसका मुकाबला नहीं करता क्योंकि यदि वो फिर से हारेगा तो उसका उत्साह कम होते जाएगा। इसलिए कोच उसका बहुत कमजोर खिलाड़ी के साथ मुकाबला कराता है ताकि वह जीत सके । जब खिलाड़ी जीतने लगता है तब उसका उत्साह बढ़ते जाता है.. कोच हमेशा उसे उससे कमतर खिलाडियों के साथ ही खिलाता है ताकि वह जीत सके और उसका आत्मविश्वास बढ़े। वो ऐसा तब तक करता है जब तक कि वह अपने असली चुनौतियों के लिए तैयार नहीं हो जाता!

हम इंसानों में ये गुण समान रूप से पाया जाता है कि हर सफलता के बाद हमारा आत्मविश्वास दोगुना बढ़ते जाता है और इसी कारण हम किसी चीज में सफल होने के बाद ज्यादा मेहनत करने लगते हैं और चाहते हैं कि हम छोटी-छोटी सफलताओं के साथ बड़ी सफलताओं तक का सफ़र तय करें।

अपनी लाइफ में हमेशा इस बात को गाँठ बांध लें कि आप तभी एक असफल व्यक्ति कहलायेंगे जब आप पूरी तरह से हार मान लेंगे और खुद मैदान छोड़कर भाग जाएँगे।  असफल व्यक्ति वही है जो मैदान छोड़ देता है लेकिन एक सफल व्यक्ति आखिरी सांस तक उस मैदान में टिका रहता है और तब तक मैदान नहीं छोड़ता जब तक कि वह सफल नहीं हो जाता।

————————-

कृपया इस लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें ।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi