क्या आप पीठ पीछे बातें करते हैं?

क्या आप पीठ पीछे बातें करते हैं? 

क्या आप बड़े ही मजे से पीठ पीछे दूसरों की बातें करते हैं! तब आप इस बात को गाँठ बाँध लें कि जो लोग आपके सामने दूसरों की बातें करते हैं, पीठ पीछे दूसरों की बुराइयाँ करते हैं, वही लोग आपके पीठ पीछे भी दूसरों के सामने आपकी बुराइयाँ करते हैं, आपके बारे में बातें करते हैं।

एक व्यक्ति का सबसे ज्यादा समय इसी में बर्बाद होता है, वह गप्पे मारने के लिए, दूसरों की बुराई करने के लिए अपना काम तक बंद कर देता है। दुनिया ऐसे लोगों से भरी पड़ी है। लोगों के पास गप्पे मारने के लिए बहुत समय है, वे हमेशा इसके लिए तैयार रहते हैं। कहा जाता है कि गप्पे हांकने और झूठ बोलने के बीच बहुत अच्छा रिश्ता होता है। गप्पे हाँकने वाला व्यक्ति आपसे कुछ अलग कहता है और वही बात आपके मित्र को अलग ढंग से कहता है। कई बार ये बड़े झूठ का रूप ले लेती है।

असफल लोगों की यह एक बड़ी क्वालिटी है, कि वे खुद की तारीफ़ से ज्यादा दूसरों की बुराई सुनना पसंद करते हैं। गप्प मारकर आप कभी भी किसी के दिल को जोड़ने का काम नहीं करते, ये आपके दिल में उस व्यक्ति के प्रति रूखा व्यवहार पैदा करता है, असल में गप्पे मारना दो दिलों को तोड़ता है, उनके बीच दरार पैदा करता है।

Image Credit : pixabay.com

जब भी आप किसी गॉसिप का मजा ले रहे हों तब उसी समय खुद से कुछ प्रश्न करें:

क्या गप्पे मारना या दूसरों की बातें करना जरूरी है

क्या हमारे पास इसके लिए समय है, यदि समय है तब आप किसी बड़े लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकते, बड़ी सफलता प्राप्त करना आपके लिए संभव नहीं है। आपके लिए अपना काम जरूरी है, दूसरों की बातें करके आपको कुछ भी हासिल नहीं होने वाला।

किसी से न कहना

क्या आप गप्पे मारते समय बार-बार ऐसा बोलते हैं, ‘किसी से मत कहना’ ऐसे वाक्य से जब आप अपनी बातें शुरू करते हैं, तब याद रखिए कि जितनी भी बातें आपने सामने वाले से कही हैं वह कभी भी उसकी पेट में पचने वाली नहीं है। वह आज नहीं तो कल किसी दुसरे व्यक्ति से वो बातें शेयर कर ही देगा जो आपने उससे कही होगी।

अफवाहें मत फैलाएं

कई बार लोग दूसरों की बुराई सुनने और करने के लिए बेचैन रहते हैं, इस बीच वो तरह-तरह की झूठी बातें भी सामने वाले के साथ शेयर करते हैं, बातों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जाता। आपके गप्पे हाँकने वाले ग्रुप से बातें बढ़चढ़कर व अफवाह का रूप लेकर सब तरफ फैलती जाती हैं।

क्या आप दूसरों के बारे में बुरी बातें कहते हैं

याद रखिए, आप दूसरों के बारे में जैसी बातें करेंगे, लोग दूसरों के साथ आपके बारे में भी वैसी ही बातें करेंगे।

इसमें सच्चाई है भी या नहीं

बिना जाने समझे, किसी के बारे में गलत कमेन्ट करना बहुत बड़ी गलती है। आपको ऐसी गलती से हमेशा बचना चाहिए।

 

दोस्तों इस बात को हमेशा याद रखिए, “एक छोटा आदमी वह है जो दूसरों के बारे में बात करता है, मध्यम स्तर वाले लोग चीजों के बारे में बात करते हैं और महान व्यक्ति वह होता है जो Ideas या विचारों की बात करता है।” आप इनमें से किस श्रेणी में आते  हैं।

क्या आप जानते हैं कि हमारे देश में सबसे ज्यादा शादियाँ इसी की वजह से टूटती हैं। यह वैवाहिक जीवन पर बहुत असर डालती है, एक सुखी परिवार को तोड़ने में भी गप्पे हांकने वालों का हाथ होता है जो घरवालों का कान भरते हैं। आपको हमेशा गप्पे मारने से बचना चाहिए। याद रखिए, छोटे मुंह वाले लोग ही बड़ी बातें करते हैं।

लोगों के पास भले ही किसी के लिए समय न हो लेकिन जब बात गप्पे मारने की आती है तब वो सबसे पहले इसमें शामिल होना पसंद करते हैं। गप्पे मारने से आप किसी के चरित्र पर दाग लगाने का काम करते हैं, किसी की निंदा या बदनामी करके आप किसी बड़े लेवल तक नहीं पहुँच सकते। ये छोटे लोगों का काम है। गप्पे मारने वाला और गप्प सुनने वाला दोनों ही एकसामन रूप से उतने ही दोषी हैं।

न तो पीठ पीछे किसी के बारे में बात कीजिए और न सुनिए, गप्पे मारना और गप्पे सुनना बंद कीजिये… अगर आप ऐसा करते हैं तो यकीन मानिए आपकी जिंदगी में अच्छे बदलाव आने शुरू हो जाएंगे।

************************

कृपया Don’t Gossip पर लिखा यह हिंदी लेख आपको कैसा लगा हमें कमेन्ट करके बताएं अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

धन्यवाद 🙂

Leave a Comment