समय की कमी का बहाना बनाना छोड़ें

Time Management Hindi

Success अचीव करने के लिए हमें अपनी Life में Time Management को Important देना होगा। Time को सही तरह से Utilize करके आप भी एक सफल इंसान बन सकते हैं।

जीवन में सफल होना कोई बड़ी बात नहीं है, इस दुनिया में सब कुछ संभव है और आसान है। जब हमारा टाइम मैनेजमेंट बेहतर होता है तब हम सफलता की तरफ अपने कदमों को बड़ी तेजी से बढ़ा रहे होते हैं। आपने एक चीज नोटिस की होगी कि एक मोटी किताब जिसके सैकड़ों हजारों पन्ने हैं, जब हम उस किताब के आकार को देखते हैं तो हमारा मन बार-बार उस किताब को ignore करना चाहता है। हम उस किताब से छुटकारा पाना चाहते हैं, बस उसके आकार को देखकर हम पढ़ना नहीं चाहते! कई बार तो हमारे मन में ऐसे विचार भी आते हैं कि उस मोटे-से किताब को देखकर हम पढ़ने के विचार को ही साइड कर देते हैं या कहूँ त्याग देते हैं। लेकिन यदि हमारा टाइम मैनेजमेंट बेहतर हो तो न सिर्फ हम उस किताब को पढ़ना शुरू कर देंगे बल्कि एक निश्चित समय से पहले वह किताब पूरी पढ़कर खतम भी कर देंगे। आजकल आपने बहुत सारे लोगों के मुंह से ऐसे वाक्य तो सुने ही होंगे, ‘क्या करें समय की बहुत कमी है, टाइम ही नहीं मिलता’ ऐसे वाक्य ही हमारी सफलता में एक बड़ी रुकावट का रूप लेते हैं और बाधा बनते हैं। यदि हम ऐसे वाक्यों के इस्तेमाल से बच जाएं तो यकीनन हम बड़ी तेजी से आगे बढ सकते हैं, क्योंकि समय का बहाना बनाना हमें बर्बाद कर सकता है और हमारी प्रगति में रुकावट साबित हो सकता है। इस बात को हमेशा याद रखिए, “इस लाइफ में हमें टालमटोल जैसे बहानों से हमेशा बचना चाहिए बल्कि टाइम मैनेजमेंट कर सफलता की तरफ अपने कदम बढ़ाना चाहिए।”

आपका दिन आपके हाथ में है

अगर आपने सुबह जल्दी उठने की एक अच्छी आदत बना ली है तो आपको बहुत-बहुत शुभकामनायें क्योंकि आपने आधी जंग तो ऐसे ही जीत ली।  जल्दी उठकर आप अपने दिन को कंट्रोल में कर लेते हैं।  जो भी काम आपको अपने पूरे दिन में करनी है उसकी एक List बनाकर उसके अनुरूप ही काम कर सकते हैं।  दिन की शुरुआत में की गयी प्लानिंग आपको अपने टाइम का सही इस्तेमाल करने में मदद करेगी और आप अपने समय को अच्छे से मैनेज करते हुए पूरे दिन काम कर सकते हैं।  यदि आप खुद को पूरे दिन पॉजिटिव रखना चाहते हैं जो कि संभव है तो आपको हर दिन की शुरुआत में सुबह-सुबह मोर्निंग वाक पर निकलना होगा, योग-प्राणायाम से रिश्ता जोड़ना होगा।  सुबह-सुबह की ताजी हवा से फ्रेश ऑक्सीजन आपकी बॉडी को मिलेगा जिससे आपके अन्दर सेरेटोनिन हार्मोन पैदा होगा जिससे आपके मस्तिष्क में पॉजिटिव थॉट्स ही ज्यादा से ज्यादा आयेंगे और आप आप दिन भर खुद को फ्रेश रख सकेंगे।  माइंड में पॉजिटिव थॉट्स का बने रहना आपको ताजगी से भर देगा।

कुछ महान लोगों से टाइम मैनेजमेंट के गुण सीखते हैं

कुछ महान लोग ऐसे भी हैं जो हमेशा अपने समय को मैनेज करते हुए चले और न सिर्फ टाइम को मैनेज किया बल्कि उन्होंने कभी भी समय के लिए बहाना नहीं बनाया।  आइए कुछ महान लोगों के उदाहरण देखते हैं।

  • ईश्वरचंद विद्यासागर जब अपने कॉलेज के लिए निकलते तो रास्ते में दुकानदार और अन्य लोग अपनी घड़ियाँ सेट करते थे। सभी लोगों को पता था कि ईश्वरचंद जी समय के बहुत पाबन्द हैं और वे कभी न तो लेट होते हैं और न जल्दी पहुँचते हैं। वे समय से एक भी मिनट आगे-पीछे नहीं चलते थे।
  • अमेरिका के सुप्रसिद्ध गणितज्ञ चार्ल्स फेफर्मन रोज केवल एक घंटा ही गणित सीखने का नियम बनाकर चलते थे। इस नियम पर वे अपनी आखिरी साँस तक डटे रहे और उन्होंने गणित में महारत हासिल की।
  • हमारे देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सुबह दातुन करते वक्त श्रीमदभागवद गीता का एक श्लोक नियमित रूप से याद किया करते थे। उन्होंने गीता के 13 अध्यायों को कंठस्थ याद कर लिया था।
  • गौरव चौधरी जी जिन्हें आप सब टेक्नीकल गुरूजी के नाम से भी जानते हैं, वो भी समय के बहुत पाबन्द व्यक्ति हैं। दिन में उनके 2 विडियो नियमित रूप से उनके यूट्यूब चैनल पर पब्लिश होते हैं।

ऐसे बहुत से लोग हैं जो समय को मैनेज करते हुए आज सफल व्यक्तियों के शीर्ष स्थान पर हैं। हर व्यक्ति के पास दिन में चौबीस घंटों का ही समय होता है और भगवान में इसमें न्याय किया है। हर व्यक्ति को समय बराबर रूप से बांटा है। समय का सही उपयोग आपको सफल बना सकता है वहीँ समय का दुरूपयोग आपको वही जीवन जीने के लिए मजबूर कर सकता है जो हमेशा से आप जीते आ रहे हैं। सुबह देर तक सोने से आपके इरादे कमजोर हो सकते हैं, मंजिलों को हासिल करने वाले और जीत का जज़्बा लेकर चलने वाले लोग कभी भी देर तक नहीं सोया करते। वे आगे बढ़ते हुए सूरज को जगाते हैं और सूरज के जागने से पहले जाग जाते हैं और वो लोग पीछे रह जाते हैं जिन्हें सूरज जगाता है।

रोबिन शर्मा के 20-20-20 नियम का पालन करें

लेखक रॉबिन शर्मा जी ने अपनी किताब ‘द फाइव ए एम क्लब’ नामक किताब में 20-20-20 नियम को समझाया है। जिसमें वे कहते हैं कि यदि हम हर सुबह 5 बजे उठकर दिन के पहले घंटे में 20 मिनट व्यायाम करें, 20 मिनट दिन की प्लानिंग, और अंत के 20 मिनट को कुछ अच्छा पढ़ने में लगाते हैं तो हम दिन की एक बेहतर शुरुआत करने के लिए तैयार हैं और हम खुद को उस दिन के लिए तैयार कर लेते हैं। आपको भी यदि एक सफल इंसान बनना है तब अपने टाइम को मैनेज करना आना चाहिए साथ ही हमेशा आपको समय की कमी के बहानों से बचना चाहिए।

याद रखिए कि इतिहास वही व्यक्ति रचता है जो कभी बहाने नहीं बनाता और ‘लेकिन’ नाम के शब्दों के इस्तेमाल से बचता है।

 

कृपया इस लेख पर अपना विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं। साथ ही यदि आप हमसे कोई सवाल, सुझाव, शिकायत पेश करना चाहते हैं तो कृपया हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।  हमें आपके सुझावों, प्रश्नों का इंतजार रहेगा।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi