बिजनेस में अपने मन से आलोचना के डर को निकालें

Remove fear of criticism from your mind in business in hindi

बिजनेस में आपको कई बार आलोचना का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इससे डरे नहीं ।

बिजनेस में विभिन्न टीम मेम्बर्स या सीनियर्स की ओर से आने वाली आलोचनाओं का डर न पालें । इन्हें स्वीकार करें ।

बिजनेस में ऐसे कई मौके आयेंगे , जब आपको आपकी किसी policy , Sales के प्रदर्शन, Leadership या किसी अन्य बात को लेकर टीम मेम्बर्स या पार्टनर्स की आलोचना का सामना करना पड़ सकता है । ऐसी स्थिति पैदा होने पर अपना आपा खोने या खुद का जबरन बचाव करने से अच्छा है कि इसे प्रैक्टिकल तरीके से हैंडल करें । आलोचनाओं से मत डरिये, जब आप आलोचनाओं से डरते हैं तब चीजें खुद ब खुद तकलीफदेह होनी शुरू हो जाती हैं, जब आप आलोचनाओं से नहीं डरते तो आप अपने लिए बेहतर राह का चुनाव करते हैं ।

आलोचना का कारण

आलोचना पर गौर करते हुए यह जरुर जान लें कि यह आलोचना आखिर किस वजह से हो रही है ? कहीं ऐसा तो नहीं कि कोई एक व्यक्ति दुसरे की खामी निकालने के लिए ही ऐसा कर रहा हो ! यह पता लगाने के बाद आप समझ पाएंगे कि आलोचना सकारात्मक ढंग से की जा रही है या सिर्फ कमियां निकालने के लिए । इससे बेहतर समझ बना पायेंगे ।

इसे भी जरूर पढ़ें : भाग्य – क्या आप भाग्य या किश्मत पर यकीन करते हैं?

सुनें पूरी बात

बहुत से लोग अपनी आलोचना सुनने की शुरूआत में ही आपा खो बैठते हैं और इससे मिलने वाली किसी नई राह तक पहुँच ही नहीं पाते । ऐसा बिलकुल ना करें । सामने वाली की पूरी  बातें सुनें ।

इसे भी जरूर पढ़ें : सफलता के लिए सबसे जरूरी क्या है ?

सोचें निष्पक्ष होकर

बहुत बार आपकी आलोचना करने वाले लोग आपकी नीतियों की गहरी खामियां गिनवा जाते हैं । इस पर निष्पक्ष होकर सोचें । यदि वाकई यहाँ कमजोरी ह तो क्यों न इस कमजोरी को दूर किया जाए ।

इसे भी जरूर पढ़ें : कैसे करें एक बेहतर भविष्य का निर्माण ?

रखें जरुर बात

यदि आलोचना करने वाले से सहमत नहीं हैं तो अपना पक्ष रखें । हो सकता है सामने वाले को समझने में गलती लगी हो । अगर आप आलोचना के आधार पर कुछ सुधार लेट हैं, तो उन्हें बताएं।

इसे भी जरूर पढ़ें : अवसर को पहचानों Inspirational Story in Hindi

*******************

कृपया इस Inspirational Hindi Lekh पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा किसी भी प्रकार के प्रश्न, शिकायत व सुझाव हेतु हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi