कामयाब होने के लिए 5 खास गुर Success Tips in Hindi

5 Best Success Tips in Hindi

अरबपती रे डालियो बता रहे है कि किस तरह से व्यक्ति कुछ खास आदतों को अपनाकर अपने जीवन में तेजी से सफलता प्राप्त कर सकता है ।

रे डालियो का नाम वॉलस्ट्रीट में काफी इज्जत से लिया जाता है । वह मैनेजमेंट को लेकर एक अलग ही अप्रोच काम में लेते हैं । उन्होंने अपनी कंपनी ब्रिजवाटर Associates को दुनिया का सबसे बड़े हेज फंड में तब्दील कर दिया । इसकी संपत्ति 160 बिलियन डॉलर है । डालियों अपनी कम्पनी को रेडिकल ट्रांसपेरेंसी थ्योरी पर चलाते हैं । कम्पनी में सभी मीटिंग्स और Interviews को रिकॉर्ड करके सुरक्षित रखा जाता है । जरूरत होने पर कोई भी Employee किसी विषय पर अपना पक्ष रख सकता है । ब्रिजवाटर के हर Employee को उनके द्वारा लिखे गये 123 पेज के मेन्युअल की कॉपी दी जाती है । आइये जानते हैं , उन खास आदतों के बारे में जिन्हें डालियो सफलता के लिए बहुत जरूरी मानते हैं ।

लक्ष्य के लिए सबकी राय लें

बचपन से ही डालियो ने निवेश करना शुरू कर दिया था । वह फौर्च्युन मैग्जीन में आने वाले कुपन्स को काटते थे और फौर्च्युन 500 companies की वार्षिक रिपोर्ट्स के लिए भेजते थे । इससे उनकी बाज़ार के प्रति समझ काफी बढ़ गई । वह लक्ष्य प्राप्ति के लिए सबकी मदद लेने में विश्वास करते हैं। एम्प्लाइज को मैनेज करते समय भी वह सबकी बातों को ध्यान से सुनते हैं । वह कहते हैं कि लक्ष्य प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास से काम लेना चाहिए ।

इसे भी जरूर पढ़ें : सेल्स के लिए 10 मोटिवेशन कोट्स 

समझदार लोगों के साथ रहें

डालियो कहते हैं कि वह समझदार लोगों के साथ रहना पसंद करते हैं । वह कहते हैं कि आपको प्रेरित करने वाला इन्सान कोई भी हो सकता है । ज्ञान कहीं से मिल सकता है । इसलिए किसी व्यक्ति या वस्तु को बेकार नहीं समझना चाहिए । जब आप नई–नई चीजों को अपने जीवन में उतार लेते हैं तो सफलता की संभावना भी बढ़ने लगती है । आपको अपनी सोच को खुला रखना चाहिए । इससे आपका विकास होता है ।

इसे भी जरूर पढ़ें : इन 6 बातों को समझ जाएं सफलता कदम चूमेगी 

खुद के लिए काम करें  

डालियो कहते हैं कि इंसान को हमेशा खुद के लिए काम करना चाहिए । दुसरे लोगों को खुश करने के लिए काम करने से कभी फायदा नहीं होता । सफल होने के लिए इंसान को मोटिवेशन की जरूरत होती है । यह मोटिवेशन खुद के लिए काम करने से ही मिलता है । अगर आप खुद को खुश रखने के लिए काम करेंगे तो जीवन में कभी भी निराश नहीं होंगें ।

इसे भी जरूर पढ़ें : स्टूडेंट्स खुद को मोटिवेट कैसे रखें ?

गलतियों से सीखें

डालियो कहते हैं कि जब भी मुझे विफलता मिलती है तो मैं पता करता हूँ कि गलती कहाँ हुई । गलती पता लगने के बाद मैं आसानी से खुद में सुधार कर सकता हूँ । इससे भविष्य में सही फैसले लेने में भी मदद मिलती है । अगर आप अपनी विफलता का सही तरीके से विश्लेषण नहीं कर पाएंगे तो आपको कभी भी सफलता नहीं मिल पाएगी ।

इसे भी जरूर पढ़ें : कैसे पायें बड़ी से बड़ी सफलता ? Success Mantra in Hindi

हर निर्णय पर करें विचार

डालियो ब्रिजवाटर को इतना सफल इसलिए बना पाए, क्योंकि कोई भी निर्णय लेने से पहले वह रिस्क को काफी कम कर लेते थे । वह कहते हैं कि कई बार आप तय नहीं कर सकते कि चींजे किस दिशा में आगे बढेंगी, तब आपको खुद को नेगेटिव प्रभावों से बचाकर रखना चाहिए । खुद को बड़ी मुश्किल में डालने वाले फैसले लेने से बचिए ।

इसे भी जरूर पढ़ें : सफलता का मंत्र – मदद लें और मदद करें 

******************

कृपया इस लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक जरूर पहुंचाएं। किसी भी प्रकार के सवाल, सुझाव अथवा शिकायत के लिए हमें hamarisafalta@gmail.com पर लिखें ।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi