सफल होना चाहते हैं! तो इनसे बचकर रहिये

Best Success Tips in Hindi

यदि आप सफल होना चाहते हैं तो उन तरीकों के बारे में जानिये जिन्हें सफल लोग कभी नहीं करते..

  • किसी को बीच में मत टोकिये – यदि आप सचमुच सफलता की सीढियाँ चढ़ना चाहते हैं लोगों को बीच में टोकना बंद कर दीजिये. जाहिर सी बात है लोगों को बीच में टोकने पर वे बुरा मान जाते हैं इसलिए हर एक व्यक्ति की बातें पहले ध्यान से सुनिए. सफल लोगों को पता होता है कि सामने वाला क्या सोचता है.. इसीलिए वे अपनी बात रखने की बजाय दूसरों की सुनते हैं ताकि पता लगे कि वे क्या सोचते हैं.. इसलिए अधिक बोलने की बजाय अधिक सुनने पर फोकस कीजिये.
  • देर से शुरुआत मत कीजिये – सफल लोग काम को कल पर नहीं टालते, वे जल्दी उठकर अपने जरूरी काम को निपटाते हैं. उसके बाद पूरे दिन की प्लानिंग करते हैं और वे कभी किसी मीटिंग में देरी से नहीं पहुँचते. इसलिए जो जरूरी काम है, जिसे करना अनिवार्य है उसे कभी भी कल पर टालकर अपने सिर का बोझ न बनने दें. उसे जल्दी से जल्दी ख़त्म कर आगे के काम का प्लान बनाइए.
  • गॉसिप से बचिए – जो व्यक्ति आपके सामने दूसरों के बारे में गॉसिप करेगा जाहिर है वह दूसरों के सामने आपके बारे में भी गॉसिप करेगा. सफल लोग खुलकर बातें करते हैं और वे दूसरों की चर्चा में अपना कीमती समय बर्बाद नहीं करते.. इसलिए अपने समय का एक-एक सेकंड आप अच्छे से इस्तेमाल कीजिये बेकार की गॉसिप से किसी को कुछ नहीं मिलने वाला..
  • सख्ती से मना करना सीखिये – सफल लोग जानते हैं कि किसी काम के लिए मना किस तरह से किया जाता है, वे हर बात में हाँ कहकर खुद को फँसाते नहीं हैं… वे समझते हैं कि उनकी जरूरतें क्या हैं और इसीलिए वे फालतू की जिम्मेदारियों का बोझ नहीं उठाते.. इसलिए आप भी किसी को घुमाने की बजाय सख्ती से मना करना सीखिये..
  • भूतकाल के लिए खुद को कोशते मत रहें – हर इंसान से उसके Past में गलतियाँ होती हैं, लेकिन उन गलतियों को पकड़कर ही बैठे रहना समझदारी नहीं है.. सफल लोग अपने अतीत की गलतियों से सीख लेते हैं.. वे अपने अतीत की गलतियों से खुद को Define नहीं करते बल्कि उन गलतियों को एक बुरा अनुभव मानकर अपनी लाइफ में एक और अच्छी सीख को शामिल करते हैं..
  • समय की कमी का रोना मत रोयें – हम सबके पास 24 घंटे ही हैं, सभी को बराबर समय ही मिला है.. यह हमारे ऊपर है कि हम इसका कैसे इस्तेमाल करते हैं.. हम चाहें तो इसे दिन रात सोते हुए बिता दें या चाहे तो दिन रात कुछ ऐसा करें कि इतिहास के पन्नों में हमारा नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाए…
  • बनावटी न बनें – सफल व्यक्ति हमेशा दूसरों को प्रभावित करने की कोशिश करते हैं लेकिन इसके लिए वे दिखावा नहीं करते.. वे जैसे हैं वैसे ही बने रहते हैं.. वे कभी बनावटी नहीं बनते… आप बनावटी बनकर दूसरों को धोखा दे सकते हैं लेकिन खुद से कब तक भागा जा सकता है..

 

Best Success Tips in Hindi इससे सम्बन्धित बहुत सारी  पोस्ट जल्दी ही साईट पर प्रकाशित की जाएगी

धन्यवाद!

Leave a Comment