विद्यार्थियों को Books पढ़ने के लिए कैसे Motivate करें?

विद्यार्थियों को पुस्तकें पढ़ने के लिए कैसे मोटिवेट करें ?

यदि आप सचमुच या रियल मायने में सफल होना चाहते हैं तो पढ़ना शुरू कर दीजिए । क्या मैंने कोई अजीब बात लिखी है “पढ़ने से कैसे कोई व्यक्ति सफल हो सकता है?”

जब हम कोई मूवी देखते हैं तब हम उस मूवी को इमेजिन नहीं कर सकते! क्योंकि हमारे सामने पूरा चल-चित्र होता है और हमें किसी चीज को इमेजिन करने की जरूरत भी महसूस नहीं होती.

लेकिन जब हम कुछ पढ़ते हैं तो हमारा दिमाग इमेजिनेशन की दुनिया में होता है, और पढ़ते-पढ़ते हमारा माइंड उससे रिलेटेड चल-चित्र को अपने दिमाग में बनाना शुरू कर देता है.

जैसे, मैं आगे कुछ चीजें लिख रहा हूँ जिससे आपको आईडिया मिल सके:

राहुल एक लम्बा चौड़ा व्यक्ति है, वह एक अमीर इंसान है जिसके पास पैसों की कोई कमी नहीं है । एक दिन राहुल की मुलाक़ात एक खुबसूरत लड़की जिसका नाम निशा है, से हो जाती है । निशा, राहुल के मुकाबले उतनी अमीर तो नहीं लेकिन उसके भी बड़े-बड़े सपने हैं और वह अपने सपनों को पूरा करने के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रही है । निशा और राहुल मुस्कुराते हुए कॉफ़ी का मजा ले रहे हैं…..ETC…

इस प्रकार से हम पढ़ते-पढ़ते इमेजिन करने लगते हैं, और हमारा दिमाग उसे हकीकत की तरह देखने लगता है और माइंड में यह एक मूवी की तरह ही चलने लगता है.

 

इस बार हमारे पास एक सवाल आया है उसी का उत्तर देने के लिए यह पोस्ट लिखी जा रही है । सवाल है : हम विद्यार्थियों को पुस्तक पढ़ने के लिए कैसे Motivate करें ?

 

दोस्तों, बात सिर्फ स्टूडेंट्स का नहीं है, क्योंकि स्टूडेंट लाइफ में तो कहीं न कहीं हम किताबों के बीच ही घिरे रहते हैं और न चाहकर भी हमें कुछ बोरिंग सब्जेक्ट्स को पढ़ना होता है.. क्योंकि बहुत बार सिलेबस में ऐसे विषय भी होते हैं जिन्हें आप इमेजिन नहीं कर सकते !

कोई व्यक्ति जितना ज्यादा पढ़ता है, जितना ज्यादा सीखता है वह उतना ही ज्यादा सफल बनता है । यदि आप एक स्टूडेंट हैं तो जरूरी नहीं कि आप हमेशा अपने बोरिंग विषयों के बीच ही घिरे रहें । कुछ ऐसी किताबें भी पढ़िए जो आपको एक नई दुनिया में ले जाए, जो आपका उत्साह बढ़ाए और न सिर्फ आपको मोटिवेट करे बल्कि सही दिशा का ज्ञान कराये ।

जब आप अपने कोर्स से हटकर, या स्कूल, कॉलेज की किताबों से हटकर Self Improvement से रिलेटेड कुछ बुक्स पढ़ते हैं तो आपका माइंड किताबों में रूचि दिखाना शुरू कर देता है ।

स्टूडेंट लाइफ में बहुत सारे व्यक्ति ऐसी भी बातें भी बोलते हैं कि अपने सब्जेक्ट को पढ़ने का समय नहीं मिलता तो आप अपने सब्जेक्ट से हटकर पढ़ने की बात कैसे कर सकते हैं ! लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तब अपने आप ही रिजल्ट देखना शुरू हो जाता है ।

कोई भी व्यक्ति किसी को पढ़ने के लिए मोटिवेट नहीं कर सकता लेकिन आप अपने सब्जेक्ट्स से हटकर कुछ ऐसा विषय पढ़ते हैं जिसमें आपकी रूचि है तो दुसरे सब्जेक्ट को भी पढ़ने के लिए आपको एक दिशा मिल जाती है । इसलिए जिस किताब को पढ़ने में आप रूचि दिखाते हैं उसे पढ़िए, और धीरे-धीरे पढ़ने की एक आदत बनाइए । जब तक पढ़ना आपकी आदत नहीं बन जाती तब तक पढ़ते रहिये.. किताबों को धुल चाटने मत दीजिए । जिस दिन आप पढ़ना बंद कर देते हैं उस दिन से आप कुछ नया सीखना बंद कर देते हैं ।

दुनिया में जितने भी सफल लोग हुए हैं या जो सफलता के शिखर तक पहुंचें हैं वे सभी आज भी कुछ न कुछ पढ़ते हैं । आपकी लाइफ में आपकी पढ़ाई कभी waste नहीं जाएगी ।

मैं किताबों को एक दोस्त की तरह देखता हूँ जो हर कदम पर मेरा साथ देती हैं और मुझसे कभी कोई शिकायत भी नहीं करतीं । बहुत सारे सवालों का जवाब हमें एक किताब के अन्दर मिल जाता है ।

याद रखिये पुस्तकें पढ़कर आप किसी पर एहसान नहीं कर रहे, कोई अपना सारा ज्ञान निचोड़कर आपके सामने रख देता है ये आपके ऊपर है कि आप इस उस ज्ञान को ग्रहण करते हैं या नहीं!

कोशिश करें कि आप भी किताबों से घिरे हुए हों, ज्यादा से ज्यादा पढ़ने की आदत बनाएं क्योंकि एक सफल व्यक्ति या जो व्यक्ति सफल होना चाहता है वो पढ़ना कभी नहीं छोड़ता ।

 

#MotivationQuestionHub : article on motivating the students to read books.

यदि आप भी हमें Motivation से सम्बन्धित प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल कर सकते हैं ।

धन्यवाद 🙂

Leave a Comment