सफलता के लिए 2021 में इन 4 बातों को गाँठ बाँध लें

2021 में सफलता के लिए इन 4बातों को गाँठ बाँध लीजिये
2021 में सफलता के लिए इन 4बातों को गाँठ बाँध लीजिये

2021 में सफलता के लिए इन बातों का ध्यान रखिये 

मैं चाहता हूँ कि 2021 के हर दिन को हम Productive बनाएं, हर दिन का पूरा इस्तेमाल करें और कुछ ऐसा करें कि यह साल आपकी लाइफ का सबसे Best Year साबित हो । आज मैं आप सभी के साथ 4 ऐसी बातें Share करना चाहता हूँ, जिसको आप अपनी Life में Apply करके अपनी लाइफ को Better बना सकते हैं और इस साल अपनी सफलता की दर को दोगुना कर सकते हैं ।

अपनी आदतों पर काम कीजिए

एक सफल इंसान की क्या चीज उसे सफल बनाती है इसका एक Word में यदि उत्तर देना हो तो वो होगा उसकी आदतें । हमारी Habits हमारे Future को बनाती हैं । आज की आदतें हमारे कल के भविष्य को गढ़ती हैं । यदि 2021 में अच्छा Perform करना है, तो हमें अपनी आदतों पर काम करना होगा । हम ऐसी कौन-सी चीजें हैं जिसे सुधार सकते हैं या छोड़ सकते हैं जो हमें अपने लक्ष्य से दूर करती है । वो आदतें कुछ भी हो सकती है जैसे अपनी स्मार्टफोन का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना, सोशल मीडिया से चिपके रहना, YouTube पर Unwanted Recommended Videos स्क्रोल करना…etc…

यदि आपको एक सफल इंसान बनना है तो अभी से अपनी उन आदतों पर गौर कीजिए जो आपकी Productivity को कम करती है, आपको अपनी दिशा से भटकाती है और आप ऐसे ही एक-एक दिन को Waste करते जाते हैं ।

Must Read : 10 Larry Ellison Inspirational Quotes in Hindi

जैसी संगत वैसी रंगत

आप किसी भी Successful Person को देख लें वो उन लोगों के साथ ही रहते हैं जो सफल हैं । यदि आपका Dream एक बड़ा आदमी बनने का है लेकिन आप गली में बैठे ऐसे लोगों के साथ गप्पे मारते अपना वक्त बिता रहे हैं जिनकी सोच आपसे बिलकुल अलग है, जो छोटा सोचते हैं, और बड़े सपने देखने से डरते हैं तो आपको ऐसे लोगों से बचना चाहिए । आपको अभी एक लिस्ट बनाना होगा कि आप इस साल किन लोगों से दूरी बनायेंगे । जो लोग आपके सपनों पर हँसते हैं, और जिन्हें आपका मजाक बनाने में खुशी मिलती है उन लोगों से खुद को दूर रखना ही बेहतर है । अभी के समय में सफल लोगों के संपर्क में आना बहुत आसान है । आपको इन्टरनेट पर वो सारे लोग मिल जाएँगे जिनसे आप जुड़ सकते हैं, उनके अनुभवों से सीख सकते हैं, उन्हें फॉलो कर सकते हैं ।

Must Read : सफलता के लिए 20 गोल्डन थॉट्स

बड़े सपने देखिये लेकिन ढिंढोरा मत पिटिए

जब आप कुछ नया करना चाहते हैं या कोई ऐसा सपना देखते हैं जिसे आप पूरा कर सकते हैं तब उसे दूसरों को बताने से आपको हमेशा बचना चाहिए । आपका सपना आपकी आँखों में होना चाहिए न कि आपकी जुबान पर । लोगों को आपको निचा दिखाने का बहाना चाहिए होता है, वो हमेशा इस पल का इंतजार कर रहे होते हैं कि वो कब आपको Demotivate करें और आप अन्दर से कमजोर पड़ जाएं ।

जब आप लोगों को अपनी Dreams के बारे में बताते हैं और यदि आप किसी तरह से फेल हो जाते हैं तो ऐसा कोई भी बन्दा नहीं होता जो आपकी टांग नहीं खींचता । हर कोई आप पर हँसता है । इसलिए आपको जो कुछ भी अचीव करना है खुद को बताइए, रोज खुद से अपने सपनों के बारे में बात कीजिए, बस याद रखिये कि अपने सपनों के बारे में आपको खुद को ही बताते रहना है, जब आप उसे पूरा कर लेंगे तो लोगों को खुद ब खुद पता चल जाएगा ।

Must Read : Anti-Virus आपके दिमाग के लिए कितना जरूरी है !

टालमटोल से बचना जरूरी है

कल करे सो आज कर, आज करे सो अब, पल में परलय होएगी बहुरि करेगा कब

हम सब बचपन से यह पढ़ते आ रहे हैं इसके बावजूद अपने जरूरी कामों को कल पर टालते हैं । जो जरूरी है उस काम को अभी पूरा कीजिए । काम को कल पर टालना आपके वर्क लोड को बढ़ाने के अलावा कुछ नहीं है । आप कब तक खुद को धोखा देते रहेंगे, टालमटोल कर आप खुद को धोखा ही दे रहे हैं जबकि आपको पता है कि वो काम आपको आज नहीं तो कल करना ही है । कल पर काम को टालना बंद कीजिये और अपने आज को बनाने में जुट जाइए, क्योंकि एक-एक दिन करके ही आपका भविष्य सुनहरा होते जाएगा ।

 

सफलता के लिए 2021 में इन 4 बातों को गाँठ बाँध लें, इस लेख पर अपने विचार hamarisafalta@gmail.com पर मेल कर हम तक जरूर पहुँचायें…

 

धन्यवाद 🙂

किरण साहू

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi