संघर्ष Struggle

संघर्ष Struggle

कहते हैं जितनी बड़ी सफलता उतना बड़ा संघर्ष। आपके संघर्ष ही आपको अन्दर से मजबूती प्रदान करते हैं, यदि आपकी लाइफ में कोई स्ट्रगल नहीं है तब आप प्रगति के पथ आगे नहीं बढ़ सकते। बिस्तर पर सोये हुए कल्पना मात्र से ही सफलता संभव नहीं है, आपको बिस्तर से उठकर पसीना बहाने के लिए तैयार होना होगा, संघर्ष करना होगा, तभी सफलता संभव है। आपने संघर्ष कर रही तितली के बारे में कहानी जरूर सुनी होगी, हम उसे यहाँ दुहाराना चाहेंगे।

Image Credit : pixabay.com

एक बायोलॉजी के टीचर अपने स्टूडेंट्स को यह पढ़ा रहे थे कि कैटरपिलर तितली में कैसे बदल जाती है। उन्होंने अपने स्टूडेंट्स से कहा कि कुछ ही देर में तितली अपनी खोल से बाहर निकलने की कोशिश करेगी पर ध्यान रहे कोई भी स्टूडेंट तितली को खोल से बाहर निकलने में बिलकुल भी मदद न करे। ऐसा बोलकर वो अपने क्लास के बाहर चले गये।

तितली अपने खोल से बाहर आने के लिए संघर्ष करने लगी, वह बहुत कोशिशें और मेहनत कर रही थी फिर भी खोल से बाहर नहीं निकल पा रही थी। यह देखकर एक छात्र को उस पर दया आ गयी। वह अपने टीचर की कही बात को भूल गया और उसनें संघर्ष कर रही तितली की मदद करने का फैसला किया। उस छात्र ने खोल को तोड़ दिया, जिस कारण तितली को बाहर निकलने में किसी तरह की ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी और वह आसानी के साथ अपने खोल से बाहर आ गयी। लेकिन जैसे ही तितली अपने खोल से बाहर आई, थोड़ी ही देर में वह मर गयी।

कुछ देर बाद टीचर अपनी क्लास में वापिस आए और उन्हें इस घटना का पता चला तब उन्होंने अपने स्टूडेंट्स से कहा, तितली को खोल से निकलने के लिए जो संघर्ष करना पड़ता है, उसी की वजह से ही उसके पंख मजबूत होते हैं और तितली को अपना जीवन जीने के लिए शक्ति मिलती है। यदि आप उसे संघर्ष करने नहीं देंगे तो वह मर जाएगी।

इस छोटी-सी कहानी से हम समझ सकते हैं कि यदि हम सफलता की चाहत रखते हैं, तो हमें संघर्ष के लिए तैयार रहना होगा, हमारे संघर्ष के साथ आगे बढ़ने की क्षमता ही हमें अन्दर से शक्ति प्रदान करेगी, जिंदगी में एक बेहतर मुकाम पाने के लिए, हमें हमेशा संघर्ष के लिए तैयार रहना होगा। लाइफ में हमें कभी जीत की खुशियाँ मिलती हैं तो कभी हारने का गम भी मिलता है, यदि हमें जीतना है तो हार का स्वाद भी चखना होगा, संघर्ष से पीछे मत हटिये, कोशिश करते जाइए, कोशिश करना आपके हाथ में है.. बिना संघर्ष के सफलता की कल्पना भी नहीं की जा सकती। किसी भी व्यक्ति को एक दिन में ही सफलता नहीं मिल जाती, उसकी सफलता में बार-बार की कोशिशें, उसकी असफलताएं, उसका संघर्ष और कई सालों की कड़ी मेहनत शामिल होती है, तब जाकर वह एक दिन सफल हो पाता है।

हर पेरेंट्स अपने बच्चों को संस्कार दें और उन्हें संघर्ष करने दें। स्ट्रगल आपके पंखों को मजबूत करने का काम करती है ताकि आप उड़ते हुए आसमान छू सकें और बड़ी से बड़ी कामयाबी हासिल कर सकें।

 

कृपया इस लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

धन्यवाद:)

Leave a Comment