साहस से सफलता- Part 1

साहसी बनें और सफलता पायें

एक सफल व्यक्ति कभी भी किसी चमत्कार का इंतजार नहीं करता और न ही कोई काम बहुत आसानी से हो जाने की आशा करता है। जब हम फेल होते हैं, या हम कुछ गंवा बैठते हैं तब हम उसी के बारे में बार-बार सोचते रहते हैं लेकिन एक सफल इंसान इस बारे में ध्यान नहीं देता कि उसनें क्या गंवाया है, बल्कि वह यह सोचता है कि उसके पास क्या बचा हुआ है जिससे वो अपने सफलता की कहानी लिख सके। आप प्रार्थनाओं में यकीन करते ही होंगे लेकिन एक बात हमेशा याद रखिए, आपकी प्रार्थनाएं तभी Accept की जाएंगी जब आप साहस के साथ काम भी करेंगे। हमारे अन्दर बहुत सारे डर मौजूद हैं, चाहे वह फेल होने का डर हो, दुनिया की नजरों में खुद को साबित करने का डर हो, या फिर मरने का डर ही क्यों न हो, पर जब हमारा मन साहस से भरा होता है, तो हम अपने डर को भूल जाते हैं। अपने साहस के दम पर ही हम सफलता के रास्तों में आ रही रुकावटों पर काबू पाते हैं। हर इंसान के अन्दर किसी न किसी प्रकार का डर मौजूद होता ही है, साहसी होने का मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि हमारे अन्दर डर ही न हो बल्कि इसका मतलब यह है कि हम डर पर काबू पा लें मतलब डर को जीत लें। अपने अन्दर के डर को जीतना ही साहस है।

Image Credit : pixabay.com

फेल होने से भी अधिक बुरा फेल होने का डर होता है। आपके मन में बैठा असफलता का डर आपको सफल नहीं बना सकता। क्या आपने किसी छोटे-से बच्चे को चलते हुए देखा है, छोटा-सा बच्चा जब चलना सीखता है, तब वह बार-बार गिरता भी है लेकिन उस बच्चे के लिए वह असफलता नहीं है, बल्कि वह बच्चा चलना सीख रहा होता है और यही उसकी सीख होती है। आज हम अपने पैरों पर इसलिए ही चल पा रहे हैं क्योंकि बचपन में गिरते हुए हमने खुद को असफल नहीं समझा और हम मायूस नहीं हुए। यदि उस वक्त गिरते समय हम मायूस हो जाते, तब शायद हम कभी भी चल नहीं पाते। घुटनों के बल रेंगते हुए एक डरी हुई लाइफ जीने से अच्छा है कि हम अपने पैरों पर खड़े होकर मर जाएँ। डर-डर कर जीने से आप अपनी लाइफ एन्जॉय नहीं कर सकते। आपका साहस ही आपके डर को खत्म कर सकता है।

 

Note : हमारे द्वारा साहस से सम्बन्धित अन्य भाग जल्दी ही इस वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएंगी।

कृपया इस Short Inspirational Hindi Article पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुँचाएँ अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

धन्यवाद 🙂

Leave a Comment