सफलता के लिए अपनी प्रोडक्टिविटी कैसे बढ़ाएं?

सफलता के लिए अपनी प्रोडक्टिविटी कैसे बढ़ाएं? 7 आसान तरीके

इस दुनिया में ज्यादा प्रोडक्टिव इंसान बनने के ढेरों नुस्खे मौजूद हैं। कोई भी आपको ‘टू डू लिस्ट’ बनाने के लिए कहेगा या फिर ’30 मिनट इन्क्रिमेंट’ की जानकारी देगा। कुछ ऐसे भी प्रोडक्टिव तरीके होते हैं जो अन्य के मुकाबले ज्यादा बेहतर होते हैं और आपका समय भी बचा सकते हैं। आज के समय में अपनी प्राथमिकताओं को सपाट रखना मुश्किल हो गया है। सभी के पास टाइम कम है और काम बहुत ज्यादा। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि हम अपने जरूरी कामों पर ध्यान दें और काम को अर्जेंट बनने से पहले ही पूरा कर लें। आइये इस लेख में यह जानने का प्रयास करते हैं कि हम कैसे ज्यादा प्रोडक्टिव बन सकते हैं-

Also Read : ईमानदारी पर 4 प्रेरणादायक कहानियां 

सोने से पहले प्लानिंग करें

बिस्तर पर जाने से पहले हमेशा अगले दिन की प्लानिंग कर लें। अपने शेड्यूल को जांच लें। यह पता करें कि कल किसके साथ अपॉइंटमेंट है और कौन सी डेडलाइन पूरी की जानी है। अगर आप थोड़ी-सी प्लानिंग करते हैं तो इससे आपकी प्रोडक्टिविटी पर काफी सकारात्मक असर पड़ता है। यह आदत अपनाने से आपको अगले दिन की टेंशन नहीं रहती।

Also Read : इन 6 बातों को समझ जाएं सफलता कदम चूमेगी 

व्यवधानों को सीमित करें

अगर फोकस के साथ अपना काम पूरा करना चाहते हैं तो आपको हर तरह के व्यवधान से दूर रहना होगा। इसका अर्थ है कि आपको सोशल मीडिया के इस्तेमाल या मोबाइल के उपयोग को सीमित करना होगा। आपको काम के बीच में डिस्टर्ब करने वाले कलीग्स से बचना होगा। आपको अपना दरवाजा बंद करना होगा ताकि आपको कोई परेशान न कर सके और आप आराम से अपना काम ख़त्म कर सकें।

Also Read : ये 10 पॉइंट खोलेंगी सफलता का द्वार 

पता कीजिए कि आपका मुख्य लक्ष्य क्या है!

आपके जीवन का मुख्य लक्ष्य क्या है। ज्यादातर लोग पूरे दिन भर कुछ ख़ास इसलिए नहीं कर पाते क्योंकि उनके पास कोई स्पष्ट लक्ष्य नहीं होता। इसलिए आपकी डेस्क पर कुछ ऐसा आता है जो आपकी लक्ष्य से मेल नहीं खाता तब आप उसे मना कर सकते हैं। स्पष्ट लक्ष्य का होना जरूरी है, यह आपको एक दिशा देता है और आप समझ जाते हैं कि आपको कौन-सी चीजें करनी हैं और कौन-सी छोड़नी है।

Also Read : सफलता हासिल करने के लिए इन 10 बातों को हमेशा याद रखें 

काम को छोटे हिस्सों में बाँट लें

अपने लक्ष्यों को छोटे-छोटे हिस्सों में बाँट लें। इन्हें दैनिक एक्शन स्टेप्स के रूप में देखें। संख्या को टुकड़ों में देखें जैसे- साल, महीने, सप्ताह और दिन। एक बार यह कर लेने के बाद आप आसानी से तय कर पाएंगे कि रोजाना कितना काम पूरा किया जाना चाहिए। इस आधार पर आप रोज के दिन को प्लान कर सकते हैं और टेंशन फ्री रह सकते हैं।

Also Read : पैसा बनाने के लिए जरूरी हैं ये 7 कदम 

ईमेल्स मैसेजेस का जवाब देने के लिए टाइम फिक्स करें

अगर एक प्रोडक्टिव इंसान बनना है तो फोकस्ड रहिये। emails का जवाब देने के लिए वर्किंग hours में एक टाइम फिक्स करें। अगर हर ईमेल आने पर जवाब देने लगेंगे तो आपका काफी सारा समय बर्बाद हो जाएगा।

Also Read : असफल बनाने वाले इन 5 वाक्यों को तलाक दे दीजिए 

एक कैलेण्डर सिस्टम क्रियेट कीजिए

एक ऐसा कैलेण्डर सिस्टम क्रियेट करें जो आपके लिए काम करता हो। इसे काम में लें और दिन में कई बार चेक करें। हर समय व्यवस्थित बने रहना असंभव है। अगर आप अपनी डेडलाइन, मीटिंग्स और दूसरी कामकाजी जिम्मेदारियों की दिनांक, समय और स्थान के बारे में सुनिश्चित रहते हैं तो आप टेंशन फ्री रहते हैं। एक पुरानी कहावत भी है – यदि आप प्लानिंग करने में फ़ैल हैं तो यकीन मानिए कि आप फ़ैल होने के लिए प्लानिंग कर रहे हैं।

Also Read : सफलता में रुकावट 6 खतरनाक “C”

सुबह जल्दी उठें

अगर आप सूबह के समय जल्दी उठें तो आपके पास प्लानिंग करने के लिए काफी समय होता है। इससे आप पूरे दिन को सही तरह से व्यवस्थित कर सकते हैं । अगर आप सूबह उठकर ‘टू डू लिस्ट’ बना लेते हैं तब आपको किसी तरह की परेशानी नहीं आती है।

7 Rules to Boost Your Productivity in Hindi

————————–

 

कृपया इस लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा किसी भी प्रकार के सवाल, सुझाव या अन्य जानकारी के लिए हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

धन्यवाद 🙂

 

Leave a Comment